Detailed Notes on हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



• हल्दी को मसाले के रूप में खाना बनने में उपयोग किया जाता है।

अगर शाम को स्नैक्स के तौर पर उबली हुई सब्जियां खाने के शौकिन हैं, तो रंग के लिए सब्जी उबालते वक्त उसमें चुटकी भर हल्दी डाल सकते हैं।

हल्दी में करक्यूमिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और इस तरह उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करते हैं। यह प्रभावी रूप से स्किन लाइनों और झुर्रियों के गठन को रोकता है। इसलिए रोजाना हल्दी खाना समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकने में सहायक है और त्वचा को भी हल्दी जवान बनाये रखने में मदद करती है।

यह पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना किसी योग्य चिकित्सक या वैद्य या विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए

हल्दी वाले पानी का सेवन किया जा सकता है, लेकिन हर रोज किसी चीज का सेवन हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि कभी-कभी ही हल्दी-पानी का सेवन करें। इसके अलावा, अगर किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो हल्दी-पानी के उपयोग से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

An investigation of the results of curcumin on stress and anxiety and despair in obese men and women: A randomized managed demo.

आप भी काली हल्‍दी के इन उपायों से फायदे पा सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

हल्दी में स्वास्थ्य गुण बहुत here पाये जाते हैं। यह एक तरह का एंटीसेप्टिक है और हमारे शरीर का रक्तशोधक भी है।

और पढ़े: गले के दर्द को दूर करे सेम की फली

पिसी हुई हल्दी को तवे पर अच्छी तरह सेंक लीजिए फिर इस सिकी हुई हल्दी से रोज़ाना सुबह मंजन करें इससे दांत मजबूत होते हैं और हिलना रूक जाते हैं।

• हल्दी का फेस पेक बनाकर उपयोग किया जाता है।

पूरे दिन में हल्दी के सेवन का सबसे अच्छा समय क्या है?

हल्दी में रोपण एवं शोथहर गुण होने के कारण यह हर प्रकार के घाव को भरने एवं उसकी सूजन आदि को भी ठीक करने में सहयोगी होती है। 

ऐतिहासिक रूप से, हल्दी का उपयोग आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के साथ-साथ पूर्वी एशियाई चिकित्सा प्रणालियों जैसे पारंपरिक चीनी चिकित्सा में किया जाता था। भारत में, यह पारंपरिक रूप से त्वचा, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने, श्वास सम्बन्धी समस्याओं, जोड़ों और पाचन तंत्र के विकारों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता था।

Report this wiki page